हेलो साथियों मैं आप सभी को Saket Ka Prachin Naam Kya Hai ? इसके बारे में जानकारी देने वाला हूं इसलिए पूरा आर्टिकल पढ़े।

साकेत का प्राचीन नाम - 

साकेत वर्तमान समय में एक आवासीय कालोनी है जो दिल्ली के दक्षिण में स्थित है। Saket Ka Prachin Naam साकेत ही है। लेकिन बहुत लोगों का मानना है कि साकेत का प्राचीन नाम अयोध्या है लेकिन लोगों का यह मानना गलत है। साकेत अलग नगर था और अयोध्या अलग नगर था। गुप्त वंश के काल में अयोध्या का उपनगर साकेत था।

साकेत का प्राचीन इतिहास - 

साकेत का इतिहास काफी लंबी है साकेत नामक नगर गुप्त वंश के बसने से पहले ही था बौद्ध साहित्य में साकेत नगर का वर्णन मिलता है।

कुछ लोगों का मत है कि साकेत एवं अयोध्या दोनों एक ही नगर को कहा जाता था परंतु यह सत्य नहीं है रामायण कालीन श्री राम के स्वर्गारोहण ( स्वर्ग जाने ) के बाद अयोध्या उजड़ सा गया। इसके पश्चात बौद्ध काल का उदय हुआ इसी काल में अयोध्या का उपनगर साकेत था।

साकेत का प्राचीन अर्थव्यवस्था -

गुप्त काल में साकेत प्रसिद्ध नगर के साथ-साथ एक व्यापारिक नगर भी था जहां दूसरे राज्य के साथ व्यापार भी किया जाता था। साकेत नगर आजीविका का मुख्य साधन कृषि था। साकेत व्यापारिक नगर के साथ-साथ एक धार्मिक नगर भी था।

संबधित अन्य प्रश्न

साकेत का आधुनिक नाम क्या है?

साकेत का आधुनिक नाम साकेत ही है साकेत को आवासीय कॉलोनी नगर के नाम से भी जाना जाता है। दिल्ली के दक्षिण में स्थित है।

साकेत किसका नाम है?

साकेत एक नगर का नाम था जिसे अयोध्या का उप नगर कहा जाता था अभी वर्तमान समय में साकेत एक आवासीय कालोनी के रूप में जाना जाता है।

अयोध्या का असली नाम क्या है?

अयोध्या का असली नाम अयोध्या ही है।

अन्तिम शब्द 

हम उम्मीद करते हैं कि Saket Ka Prachin Name Kya Hai ? के बारे में जान चुके होंगे। इसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए Yohry.org में विजिट करते रहें।

Post a Comment

और नया पुराने