दोस्तों आप हाथी जानवर को तो जरूर जानते होंगे या देखे होंगें। जो जानवरों में सबसे बडा जानवर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Hathi ka vajan kitna hota hai ? शायद  आप नहीं जानते हैं। तो चलिए आज आपको हम हाथी का वजन के बारे में जानते हैं।



हाथी का वजन ( Hathi ka weight kitna hota hai )

दुनिया में हाथी की कई प्रजातियां पाई जाती है। उनका वजन एक समान नहीं होता है। अलग-अलग प्रजातियां का वजन अलग अलग होता है। हाथी की कुछ प्रजातियों का वजन इस तरह है।


एशियाई हाथी ( Asian elephant )


एशिया में हाथी की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। इन सभी एशियाई हाथी लगभग 4000 Kg से 4500 Kg तक होता है। एशिया में भारत, चीन , पाकिस्तान , बांग्लादेश, श्रीलंका आदि देशों में सबसे अधिक हाथियां पाई जाती हैं।


अफ्रीका हाथी ( African elephants)

अफ्रीका महादेश में भी हाथियों की कई प्रजातियां पाई जाती है। और इन अफ्रीकी हाथियों का वजन लगभग 5000 Kg तक होता है। यह हाथी एशियाई हाथी के मुकाबले काफी बड़े होते हैं।


हाथी से संबंधित प्रश्न


1. इंडियन हाथी का वजन कितना होता है?


भारत के हाथी का वजन लगभग 2700 Kg से 3000 Kg तक होता है। मादा हाथी का वजन लगभग 2700 Kg तक और नर हाथी का वजन लगभग 3000 Kg तक होता है।


2. 3 महीने के हाथी का वजन कितना होता है ?


तीन महीने के हाथी का वजन लगभग 150 Kg से 300 Kg तक होता है ।


3. हाथी कितना वजन उठा सकता है ?


एक हाथी लगभग 300 kg तक का वजन उठा सकता है।


हमने आज क्या सीखा


दोस्तों हमने यहां जाना की hathi ka vajan kitna hota hai ?  दरसल सभी हाथी का औसतन वजन 3000 Kg से 6000 Kg के बीच होता है। यदि यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ है तो इसे अपने दोस्तों के पास शेयर अवश्य करें। और यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

Post a Comment

और नया पुराने